नेटवर्क 18, अमिताभ बच्चन और रेकिट बेंकाइजर ने राष्ट्रव्यापी जलसंरक्षण
अभियान #MissionPaani
के लिए गठबंधन
किया
प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी नके नेतृत्व में जल संरक्षण एक राष्ट्रीय एजेंडा बन गया है, ऐसे में “हार्पिक
न्यूज18 मिशन पानी” भारत को पानी बचाने और जल संरक्षण की
जरूरत बताएगा। देशवासियों को यह भी समझाया जाएगा कि किस तरह बदलाव लाया जाए
इंसान के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक उस दिन पैदा होती है, जब नल
सूखे होते हैं। पानी न होने से बहुत से लोगों को खाना बनाने, बर्तन साफ करने, पीने
और खेती में सिंचाई के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ता है, वहीं कई दूसरे लोग
प्राकृतिक आपदा का सामना करते हैं। बाढ़ और तूफानों से उनेके मकान उजड़ जाते हैं
और किसी क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति अस्त-व्यस्त हो जाती है। पानी के संकट को दूर
करना दुनिया भर में गंभीर चिंता का विषय बन गया है। स्वतंत्रता दिवस पर
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में ‘जल आंदोलन’ के साथ जल संरक्षण के महत्वपूर्ण
कार्य के लिए एकजुट होने की अपील की थी। इससे प्रेरित होकर,
भारत के सबसे विविधतापूर्ण मीडिया समूह नेटवर्क18, कैंपेन के ब्रैंड एंबेसेडर
अमिताभ बच्चन, दुनिया की प्रमुख हाइजीन होम प्रोडक्ट कंपनी रेकिट बेंकाइजर ने
अपने प्रीमियम ब्रैंड हार्पिक के साथ आज #MissionPaani के लिए साझेदारी की घोषणा की है। यह एक राष्ट्रव्यापी
अभियान होगा।
मुंबई में आज आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमिताभ बच्चन ने केंद्रीय
सड़क परिहवहन और राजमार्ग मंत्री माननीय नितिन गडकरी की मौजूदगी में कैंपेन
को लॉन्च करने की आधिकारिक घोषणा की। इस लॉन्चिंग में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री
माननीय श्री गजेंद्र सिंह शेखावत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री माननीय श्री देवेंद्र
फडणवीस, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ और रैली
फॉर रिवर्स के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से
सभा में मौजूद लोगों को संबोधित किया। रैली फॉर रिवर्स के संस्थापक सद्गुरु
जग्गी वासुदेव ने इस मिशन के लिए अपना समर्थन लाइव लिंक के माध्यम से जुड़कर जताया।
#MissionPaani तीन सूत्रीय लक्ष्य के साथ निम्नलखित पर ध्यान केंद्रित
करेगा:
1. नो (जानना) - जलसंरक्षण के प्रति जागरूकता जगाना, इसे व्यापक जन आंदोलन बनाना
2. ऐक्ट (कार्रवाई करना) - जल संरक्षण करने या पानी बचाने की प्रतिज्ञा लेना
3. इम्पैक्ट (प्रभाव) - माहौल में बदलाव लाने वाले नए-नए पायलट प्रोजेक्ट पर जोर देना
मशहूर अभिनेता और कैंपेन एंबेसेडर अमिताभ बच्चन ने इस कैंपेन के विषय पर कहा, “आज हम में से बहुत से लोग खुशनसीब है कि
उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके पास पर्याप्त पानी है, लेकिन आज भी देश में
60 करोड़ लोग रोजाना पानी की कमी से जूझ रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए,
मेरा मानना है कि पानी की कमी झेल रहे ऐसे लोगों और भविष्य की पीढ़ियों के लिए
पानी को बचाना हमारा फर्ज बन जाता है। यह बहुत छोटा सा बदलाव है, जिसके प्रभाव
काफी महत्वपूर्ण होंगे। इससे हमारे देश में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव आएगा। इस
कैंपेन के माध्यम से हम में से सभी लोगों को देश में जलसंरक्षण के लिए संकल्प लेने
की प्रतिज्ञा करनी चाहिए।“
आरबी हाइजीन एंड होम, दक्षिण एशिया, आरबी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक श्री नरसिम्हन ईश्वर ने
कहा, “पिछले कुछ सालों से हमने “स्वच्छ भारत मिशन” पर सरकार की पहल के अनुसार
साफ-सफाई से संबंधित कई कार्यक्रम शुरू करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया था। इन
कार्यक्रमों का लक्ष्य सभी को साफ-सुथरा माहौल मुहैया कराना था। अब जल और साफ-सफाई
हमारी पहली प्राथमिकता बन गए हैं। हम पानी बचाने के इस मिशन के लिए नेटवर्क18 के
साथ साझेदारी कर बेहद उत्साहित हैं। जल संरक्षण की जिम्मेदारी लेना और इस दिशा में
सही, उचित और ठोस कदम उठाना काफी महत्वपूर्ण है। हम इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में
अपनी भूमिका निभा कर काफी कृतज्ञ हैं। यह कार्यक्रम न केवल जलसंरक्षण के मुद्दे पर
जागरूकता जगाएगा, बल्कि पानी को बचाने के लिए लोगों की आदतों में बदलाव भी लाएगा,
जिससे हम सभी पानी की एक-एक बूंद का महत्व समझ सकेंगे।”
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, लघु और मध्यम उपक्रम
मंत्री नितिन गडकरी ने कहा , “सरकार ने जल संरक्षण के लिए कई कदम उठाए
हैं। इस दिशा में पहला कदम लोगों में उनके पास मौजूद जल को बचाने के प्रति
जागरूकता जगाना होगा। जल संरक्षण के लिए नए-नए तरीके ईजाद करने होंगे, जिससे पानी
बचाने के हमारे मकसद में मदद मिल सके। इन पहलों में हम प्रदूषित जल को समुद्र में
छोड़ने से पहले उसका ट्रीटमेंट कर सकते हैं, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के
हानिकारक प्रभावों को कम किया जा सकेगा। यह कैंपेन फसलों की सिंचाई और जलसंरक्षण
के लिए कार्य शुरू करने के लिए एक बेहतरीन मंच है।”
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने “मिशन पानी” मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त करते हुए
कहा, “मैं जलसंरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने का
बीड़ा उठाने के लिए नेटवर्क 18 के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं। प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी ने जल संकट को प्राथमिकता दी है और हम में से हरेक व्यक्ति से पानी
के इस्तेमाल के प्रति सजग रहने की अपील की है। मेरा मानना है कि जलवायु परिवर्तन और
ग्लोबल वार्मिंग के नतीजे के तौर पर इस दिशा में ठोस कदम उठाना वक्त की जरूरत बन
गया है, जिससे समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह पूरे देश के लिए चिंताजनक स्थिति
है। इसलिए महाराष्ट्र ने जलसंरक्षण के लिए तमाम उपाय अपनाए हैं। वैज्ञानिक नजरिये
का प्रयोग कर मौजूदा समय में 19 हजार गांवों में पानी को लेकर बजट का प्रावधान
पालन किया जा रहा है। हमने जल संरक्षण के लिए कई ढांचों का निर्माण किया है, जिसे
राज्य के दूसरे भागों में भी अपनाया जा सकता है। इसके नतीजे के तौर पर हमें अकाल
और भीषण प्राकृतिक आपदा के समय हमें बड़ी राहत मिलेगी। इस कैंपेन के माध्यम से मैं
हर व्यक्ति को जल की जंग लड़ने वाला योद्धा बनने और हमारे लिए और हमारी आगे आने
वाली पीढ़ियों के लिए जल का संरक्षण करने की अपील करता हूं।“
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने इस
कैंपेन में योगदान देने के मकसद से उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का
उल्लेख करते हुए कहा, “एक राष्ट्र के तौर पर हमें प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करना चाहिए, जिन्होंने देश के लोगों से जलसंरक्षण जैसे
पावन कार्य के लिए अपील की है। देश के स्थिर और उज्जवल भविष्य के लिए एक राष्ट्र
के तौर पर एकजुट होना काफी महत्वपूर्ण है। हमें लोगों को बारिश के पानी के संरक्षण
के लिए प्रोत्साहित करना होगा और समाज में यह बदलाव दिखाई दे। इसके लिए हमें अपनी
जिंदगी में छोटे-छोटे बदलाव लाने होंगे। अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश में मैंने
सरकारी स्तर के साथ साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी कई प्रयास किए हैं। हम राज्य में
रहने वाले लोगों को बारिश के पानी के संरक्षण, पेड़ लगाने के लिए और पानी का
सोच-समझ कर इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हमने राज्य में 10
नदियों के पुनरुद्धार का काम शुरू किया है। हमें जल्द ही इसके अच्छे और बेहतर
नतीजे मिलने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में पानी की कमी 2017 से आज तक है, लेकिन
जलसंरक्षण के उपायों से हमने राज्य में रहने वाली आबादी के लिए पानी की उपलब्धता
में एक बड़ा बदलाव देखा है।“
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस
अभियान पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “मैं बहुत खुश हूं और दिग्गज मीडिया कंपनी
नेटवर्क 18 का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने हमारे राष्ट्र के लिए जलसंरक्षण के
कार्य को आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सहयोग दिया और अनूठी पहल की
है। अब जब हम जल संकट की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे वक्त में हमारा एकजुट होना और भविष्य
की पीढ़ियों के लिए जल संरक्षण करना बहुत जरूरी है। हम सभी की जिम्मेदारी यह
सुनिश्चित करने की होनी चाहिए कि हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में छोट-छोटे बदलाव
कर पानी का संरक्षण करें। पानी को दोबारा इस्तेमाल कर और उसकी रि-साइक्लिंग कर हम
एक जन आंदोलन शुरू कर सकते हैं, जिससे हम सभी के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित हो
सकेगा।”
आरबी हाइजीन एंड होम में दक्षिण एशिया क्षेत्र, आरबी के मार्केटिंग डायरेक्टर और सीएमओ सुखलीन अनेजा ने कहा, “100 वर्षों से भी अधिक समय से हार्पिक लोगों
को साफ-सफाई के समाधान मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। हम मिशन पानी के लिए
नेटवर्क18 के साथ साझेदारी कर काफी उत्साहित हैं और गर्व महसूस कर रहे हैं। यह जल
संकट के समाधान की दिशा में ले जाने वाली साझेदारी है, जिससे जल संरक्षण के प्रति
लोगों में जागरूरता आएगी। इसके लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। इसका व्यापक प्रभाव होगा
और भारत में साफ-सफाई की स्थिति में सुधार आएगा। किसी खास मकसद के साथ होने वाली
मार्केटिंग और उद्देश्यपूर्ण ढंग से किया जाने वाला बिजनेस आरबी में हम सभी के लिए
गर्व का विषय है। हम अपने भविष्य को बचाने के लिए जल संरक्षण की अहमियत और
जलसंरक्षण के प्रति जागरूकता जगाकर एक छोटे से बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।”
प्रियंका कौल,
प्रेसिडेंट, मार्केटिंग एवं सीईओ,
फोर्ब्स इंडिया, नेटवर्क18ग्रुप ने कहा, “हमारा मानना है कि भारत को एक देश के तौर पर जल के इस्तेमाल और उसे
संरक्षित करने के तौर-तरीकों को बदलने की जरूरत है। पीएम मोदी की अपील के बाद हम
यह उम्मीद कर रहे हैं कि जल संरक्षण एक राष्ट्रीय जन आंदोलन बन जाएगा। ‘हार्पिक न्यूज18 मिशन पानी’ एक ऐसी पहल है, जिसकी
बुनियाद पर जन आंदोलन विकसित किया जा सकता है। हम मिशन पानी में भागीदार बनने के
लिए श्री अमिताभ बच्चन का शुक्रिया अदा करते हैं। हम केंद्रीय जल मंत्री माननीय
श्री गजेंद्र सिंह शेखावत के भी आभारी हैं, जिन्होंने इस कैंपेन को अपना पूरा
समर्थन दिया है।“
भारत में आईपीजी मीडिया- ब्रांड्स की सीओओ अनामिका मेहता ने
कहा, “आरबी इंडिया पिछले 5 वर्षों से भारत में
महत्वपूर्ण बदलाव का नेतृत्व कर रहा है। कंपनी ने देश के एजेंडा के साथ अपने
ब्रैंड को गूंथ दिया है, जिससे लाखों लोगों की जिंदगी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा
है। हम मिशन पानी में रेकिट बेंकाइजर और नेटवर्क18 के साथ साझेदारी कर काफी
उत्साहित हैं। यह लोगों में पानी बचाने के प्रति जागरूकता जगाने और जलसंरक्षण की
सोच विकसित करने की छोटा सा कदम है, जिससे इस क्षेत्र में समय के साथ बड़े और ठोस
कदम उठाने का रास्ता खुलेगा।“
स्टॉकहोम वर्ल्ड वॉटर समिट में 29 अगस्त को इस अभियान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेशकश के बाद भारत में
इस कैंपेन की शुरुआत हुई। इस कैंपेन के तहत 18 भाषाओं में 21 चैनलों पर जलसंरक्षण
पर कई कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा, जिससे जलसंरक्षण के राष्ट्रीय मुद्दे
पुर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। जैसे-जैसे यह अभियान रफ्तार पकड़ेगा,
#MissionPaani कैंपेन देश भर में तमाम हितधारकों तक पहुंच बनाएगा।
इस कैंपेन के प्रति अपडेट रहने और मिशन जल शक्ति से संबंधित
अपने आइडियाज और सुझाव भेजने के लिए #MissionPaani
को फॉलो करें।